top of page
  • harshcartoonist

Read the full story of Sanjay Dutt on his birthday


संजय दत्त का जन्म सुपरस्टार सुनील दत्त और नर्गिस के घर 29 जुलाई 1959 को हुआ था। उनकी पढ़ाई लौरेन्स स्कूल सनावर मे हुई थी। उनकी जिंदगी किसी बिगड़े हुए रईस जादे जैसी रही। किशोरावस्था में ही जब तब उनके बिगड़ने के किस्से आने शुरू हो गए थे। तब यह बदमाशियां अलग तरह की थीं।





संजय दत्त ने 1972 में एक बाल कलाकार के रूप में फिल्म 'रेशमा' और 'शेरा' से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 1981 में फिल्म 'रॉकी' से बतौर हीरो करियर की शुरूआत करने वाले संजय दत्त का शुरुआती कॅरियर उतार-चढ़ाव भरा रहा। 'रॉकी' के बाद उनकी कई फिल्मों आई पर वह बड़ी हिट साबित नहीं हुई।


यह वह समय था जब संजय दत्त ड्रग्स की लत से मुक्ति पा चुके थे। ड्रग्स से मुक्ति पाने के लिए संजय दत्त अमेरिका के एक नशा मुक्ति केंद्र में करीब एक साल रहे।


मुंबई धमाकों से जुड़ा नाम


संजय दत्त का नाम 1993 में अचानक चर्चा में आया। मुंबई धमाकों के बाद उनका नाम अंडरवर्ल्ड से जुड़ा। उनके पास से अवैध हथियार बरामद हुए। इस कांड में चर्चा में आने के बाद संजय दत्त का कॅरियर पिक हुआ। 1993 में रिलीज हुई फिल्म 'खलनायक' हिट रही।


खलनायक के बाद भी अंडरवर्ल्ड पृष्ठभूमि पर कई फिल्में रिलीज हुई। कुछ हिट रहीं तो कुछ फ्लाप। कुल मिलाकर पर्दे पर भी संजय दत्त की इमेज एक बुरे व्यक्ति की रही। 2003 में रिलीज हुई 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' उनकी इमेज को बदलने में थोड़ा सफल रही।


2007 में टाडा की न्यायालय द्वारा संजय दत्त को सजा सुनायी गयी। इसी समय उन्हें 18 महीने जेल में काटने पड़े। वह जमानत से रिहा हुए तो उनका कॅरियर फिर से पिक कर गया। 2007 के बाद रिलीज हुई उनकी कई फिल्में हिट रहीं।


'मुन्नाभाई' ने बदली इमेज


खासतौर पर राजकुमार हिरानी द्वारा बनायी गयी फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' और 'लगे रहो मुन्नाभाई 'फिल्मों ने संजय दत्त की इमेज बदली। करन जौहर के बैनर की फिल्म 'अग्निपथ' में संजय दत्त का निगेटिव किरदार में लोगों को पसंद आया।


जेल जाने के बाद संजय दत्त की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'पुलिसगीरी' रिलीज हुई। इस फिल्म ने औसत कारोबार किया। उनकी अगली रिलीज फिल्म 'जंजीर' होगी। इस फिल्म के अलावा संजय दत्त राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म 'पीके' में भी नजर आएंगे।


बनती रहेंगी संजय के बैनर से फिल्में


जेल में रहने के दौरान ही संजय दत्त के बैनर से कुछ नयी फिल्में भी बन सकती हैं। फिल्म निर्देशक प्रभुदेवा, संजय दत्त के बैनर तले बनने वाली इन फिल्मों का निर्देशन करेंगे।


संजय दत्त की तीन शादियां हुई हैं। संजय दत्त के तीन बच्चे हैं। पहली पत्नी ऋचा शर्मा से उनकी सबसे बड़ी बेटी त्रिशला है। ऋचा की मस्तिष्क में ट्यूमर होने की वजह से मौत हो गई थी। संजय दत्त ने 2008 में 52 साल की उम्र में मान्यता से विवाह किया है। मान्यता से उन्हें दो बच्चे हैं।



20 views

Comments


bottom of page